WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामलाल आनंद कॉलेज में संचार फेस्ट का आयोजन, डॉ. प्रदीप कुमार ने तैयार की रूपरेखा

Share the love

Ram lal Anand College Sanchar Fest 2023 नई दिल्ली । दिल्ली विश्वविद्यालय के साउथ कैंपस स्थित रामलाल आनंद कॉलेज (रामलाल आनंद कॉलेज में संचार फेस्ट) में प्राचार्य डॉ. राकेश कुमार गुप्ता के निर्देश पर हिंदी पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की ओर से अध्यक्ष प्रो. राकेश कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को संचार फेस्ट का आयोजन किया गया। जिसमें 55 कॉलेज व 7 विश्विद्यालयों के बच्चों ने भाग लिया। बतौर मुख्यातिथि चर्चित टीवी पत्रकार यशवंत राणा ने कार्यक्रम का शुभारंभ दीपक प्रज्ज्वलित कर किया। जिसकी रूपरेखा डॉ. प्रदीप कुमार ने रखी। बता दें फेस्ट में 10 प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिनमें सबसे शानदार प्रदर्शन चंडीगढ़ की टीम का रहा।

मुख्यातिथि यशवंत राणा ने बताया कि पत्रकारिता के विद्यार्थियों को खबरों को लेकर सचेत रहना चाहिए। उसके लिए समझ विकसित करनी होगी। इस विकास की प्रक्रिया में आप सही और गलत का पता लगा सकेंगे। साथ ही शब्दों के चयन पर भी आपको ध्यान देना होगा। कहां पर किस शब्द का प्रयोग करना है और किस शब्द का नहीं। यह सावधानी अगर नहीं रखेंगे तो बात को सही परिप्रेक्ष्य में लक्ष्य तक नहीं पहुंचा पाएंगे। आप देखते होंगे कि कई बार बड़े नेता या खास लोग बोलते कुछ हैं और उसे प्रस्तुत किसी और सन्दर्भ में किया जाता है। ऐसा करके उनकी छवि धूमिल करने की साजिश की जाती है। उनके खिलाफ दुष्प्रचार किया जाता है। सोशल मीडिया की इस नकारात्मकता को समझना होगा।

डॉ. प्रदीप कुमार ने बताया कि फेस्ट में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों के 55 महाविद्यालयों और सात विश्वविद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें संचार विधा से जुड़ी 10 प्रतियोगिताएं रखी गई। प्रतियोगिताओं में चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के प्रतिभागियों का प्रदर्शन शानदार रहा। वहीं पहली ट्रॉफी पर भी उन्हीं का कब्जा रहा। दूसरे नंबर की ट्रॉफी दिल्ली विवि के कालिन्दी महाविद्यालय की छात्राओं ने हासिल की। समापन सत्र में अनेक राज्यों के रंग देखने को मिले। जिसमें पंजाब और हरियाणा के लोकगायन और लोकनृत्य की प्रस्तुतियां खास तौर पर सराही गईं।

यह भी पढ़ें -   मुस्लिम लड़की से शादी करने पर हिंदू लड़के की सड़क पर पीट-पीट कर हत्या
रामलाल आनंद कॉलेज में संचार फेस्ट का आयोजन, डॉ. प्रदीप कुमार ने तैयार की रूपरेखा
रामलाल आनंद कॉलेज में संचार फेस्ट का आयोजन, डॉ. प्रदीप कुमार ने तैयार की रूपरेखा

 

उद्घाटन सत्र में महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार गुप्ता ने मुख्य अतिथि, निर्णायक मंडल के सदस्यों और बाहर से आए हुए प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए पत्रकारिता विभाग की प्रगति के बारे में बताया। साथ ही आने वाले समय में विभाग में शुरू होने जा रहे सामुदायिक रेडियो के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों से उपलब्ध संसाधनों का बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने की बात कही। पत्रकारिता विभाग के संयोजक प्रो. राकेश कुमार ने विभाग के कामकाज की रूपरेखा रखते हुए संचार फेस्ट जैसे आयोजनों के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने ऐसे आयोजनों में विद्यार्थियों को बढ़ चढ़कर प्रतिभागिता करने को प्रोत्साहित किया।

फेस्ट संयोजक डॉ. प्रदीप कुमार ने पूरे फेस्ट की रूपरेखा रखते हुए बताया कि इस बार इस फेस्ट में मीडिया से सम्बन्धित लगभग 11 विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमे दिल्ली विश्वविद्यालय के अलावा इंदरप्रस्थ यूनिवर्सिटी, जामिया मिल्लिया, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ से भी प्रतिभागियों ने विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में भाग लिया। अंत में विजेता प्रतिभागियों को प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार गुप्ता, उपप्राचार्य प्रो. सुभाष चन्द्र डबास, हिंदी विभाग की प्रो. अर्चना गौड़ और कार्यक्रम समन्वयक डॉ प्रदीप कुमार ने सम्मानित किया। हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो. संजय कुमार शर्मा ने अपने चिर परिचित अंदाज में धन्यवाद ज्ञापन किया। आयोजन में विभाग के विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़कर भागीदारी की। साथ ही उनकी लम्बे समय की मेहनत भी देखने को मिली।

प्रतियोगिताओं में 55 संस्थानों के प्रतिभागियों ने शिरकत की

संचार मीडिया फेस्ट 2023 में अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें वाद विवाद प्रतियोगिता में रामजस कॉलेज के अनुभव और भावना की टीम को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया। द्वितीय पुरस्कार मोतीलाल कॉलेज के आदित्य और आवेश को मिला तो तीसरा पुरस्कार आर्यभट्ट कॉलेज के आर्यन और उनके साथी को दिया गया। क्विज में मोतीलाल कॉलेज के नीतीश कुमार ने बाजी मारी, वहीं भारतीय विद्या भवन के दानिश इकबाल को दूसरे नंबर से संतोष करना पड़ा तो जावेद अंसारी ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। पोस्टर प्रतियोगिता में रामलाल आनंद कॉलेज की निकिता पठानिया को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। चंडीगढ़ विवि की नैन्सी को दूसरे तो श्यामा प्रसाद कॉलेज की वंशिका तीसरे स्थान पर रहीं। कार्टून प्रतियोगिता में जामिया मिल्लिया इस्लामिया विवि के सिब्तैन हैदर प्रथम स्थान पर रहे। जाकिर हुसैन कॉलेज के राहुल दूसरे और चंडीगढ़ विवि के रागी तीसरे स्थान पर रहे। डिजिटल पेास्टर मेकिंग में आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज के अभिषेक ने बाजी मारी। वहीं चंडीगढ़ विवि के हेमव दूसरे व मैत्रेयी कॉलेज की निशा तीसरे नंबर पर रहीं।

यह भी पढ़ें -   बढ़ती महंगाई के बीच एक और जोरदार झटका, तेल-साबुन से लेकर क्रीम तक सबके बढ़े दाम

कविता प्रतियोगिता में गार्गी कॉलेज की सलोनी को पहला पुरस्कार मिला। वहीं चंडीगढ़ विवि की नवनीता को दूसरा व शहीद भगत सिंह कॉलेज के सागर को तीसरा पुरस्कार मिला। रेडियो जॉकी स्पर्धा में कालिन्दी कॉलेज की अवन्तिका को पहला, दिल्ली स्कूल ऑफ़ जर्नलिज्म की सुजल को दूसरा व शिव कॉलेज ऑफ एजूकेशन की ममता को तीसरा स्थान मिला। स्टैंडअप कॉमेडी में खालसा कॉलेज की हरकीरत सिंह प्रथम, आचार्य नरेन्द्रदेव कॉलेज के रितवेश तिवारी द्वितीय व रामलाल आनंद कॉलेज के ऋषम तृतीय स्थान पर रहे। शार्ट फिल्म स्पर्धा में चंडीगढ़ विवि की टीम ने बाजी मारी तो खालसा कॉलेज को दूसरा स्थान मिला। फोटो प्रदर्शनी में चंडीगढ़ विवि का दबदबा रहा।


Share the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Sakari Result Telegram Join Now
Sakari Result Telegram Join Now