WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जादू-मंतर: यह छोटी सी ट्रिक बताएगी आम खरीदने का तरीका, छू कर बता देंगे खट्टा या मीठा 

Share the love

Mengo

Kitchen Hacks नई दिल्ली । फलों का राजा आम स्वाद में मीठा तो कभी खट्टा होता है।  वैसे तो कच्चे आमों में खट्टापन सभी को पसंद होता है, लेकिन पके (पके हुए) खट्टे आमों का स्वाद आमतौर पर अच्छा नहीं लगता और बस दिमाग खराब रहता है।

ऐसे में आम खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप जो आम खरीद रहे हैं उन्हें काटने के बाद भी वे उतने ही रसीले और मीठे निकले। लेकिन, क्या आम को सिर्फ देखकर और छूकर बता सकते हैं कि आम खट्टे हैं या मीठे? उत्तर हाँ है। कुछ तरकीबें हैं जो आपको सबसे अच्छे आम चुनने में मदद कर सकती हैं।

(1) आम को छुओ। पके मीठे आम छूने में नरम होते हैं, लेकिन इतने मुलायम नहीं होते कि आप अपनी उंगली को छू लें और वे जलमग्न हो जाएं।

(2) आम को सूंघें और देखें कि उसमें किसी तरह के केमिकल, शराब या दवा की गंध न आए क्योंकि ऐसे आम केमिकल की मदद से उगाए और उगाए जाते हैं। वे प्राकृतिक नहीं हैं।

(3) आमों को उनके तने के पास सूंघें। अगर आम की छड़ी से मीठे अनानास या खरबूजे की महक निकले तो वह पका और मीठा होगा।

(4) हल्का दबा हुआ आम भी न खरीदें। एक जगह दबे और गहरे में दिखने वाले आम सड़े हुए हैं।

(5) फुटबॉल जैसे गोल आकार के आम ज्यादातर मीठे होते हैं। बहुत पतले और फटे चपटे आम ​​न लें।

धारियाँ या झुर्रियाँ वाले आम न लें 

(1) साथ ही विभिन्न प्रकार के आमों के बारे में जानकार ही खरीदें। उदाहरण के लिए, Ataulfo ​​आम पूरी तरह से पकने से पहले झुर्रीदार और मुलायम होते हैं।

यह भी पढ़ें -   भरतपुर की बेटी के साथ जंगल में गैंगरेप

(2) फ्रांसिस आम भी पकने पर हल्के हरे रंग के दिखते हैं और अक्षर S के आकार में दिखाई देते हैं। जब पूरी तरह से विकसित हो जाते हैं, तो उनका पीला सुनहरा रंग बन जाता है।

(3) हेडन आम की वह किस्म है जिसमें पीले रंग पर छोटे-छोटे सफेद धब्बे दिखाई देते हैं। वे थोड़े अंडाकार और गोलाकार होते हैं और ज्यादातर अप्रैल और मई के महीनों में पाए जाते हैं। 


Share the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Sakari Result Telegram Join Now
Sakari Result Telegram Join Now